नवा रायपुर में स्टेशन अभी नहीं बनेगा, पुरानी कंपनी ने काम करने से मना किया

नवा रायपुर में स्टेशन अभी नहीं बनेगा, पुरानी कंपनी ने काम करने से मना किया

नवा रायपुर में स्टेशन अब अभी नहीं बन सकता, क्योंकि जो कंपनी स्टेशन को बना रही थी, उसने काम छोड़ दिया है। अब नई कंपनी की तलाश की जा रही है। काम छोड़ने की वजह यह है कि नवा रायपुर विकास प्राधिकरण (एनआरडीए) ने निर्माण एजेंसी को निर्धारित समय पर फंड नहीं दिया।

इसके कारण अटल नगर, उद्योग नगर, सीबी डी और मुक्तांगन रेलवे स्टेशन का महज 10 प्रतिशत ही काम हो पाया। 90 प्रतिशत काम अभी बाकी है, जबकि स्टेशन को दिसंबर 2020 तक पूरा बन जाना था। फंड न मिलने के कारण ठेका एजेंसी पिछले तीन सालों से सिर्फ खानापूर्ति कर रही थी और प्रोजेक्ट अटका रहा। आखिरकार जब कंपनी ने मना कर दिया, तो एनआरडीए ने सीबी डी रेलवे स्टेशन के निर्माण के लिए नई ठेका एजेंसी को नियुक्त कर उसका काम शुरू कर दिया है।

स्मार्ट सिटी कर रही सीबीडी स्टेशन का निर्माण
एनआरडीए से मिली जानकारी के मुताबिक सीबी डी रेलवे स्टेशन का निर्माण स्मार्ट सिटी के मद से होगा। इसके लिए एक अन्य कंपनी को 43 करोड़ रुपये का नया टेंडर जारी किया है। कंपनी ने काम शुरू कर दिया है। कंपनी को इसका काम मार्च 2023 के अंदर काम पूरा करना है।

वहीं अटल नगर, उद्योग नगर और मुक्तांगन रेलवे स्टेशनों का निर्माण सवा सौ करोड़ रुपये की लागत से होगा। बारिश बाद इन तीनों स्टेशनों का काम शुरू होना है। इन तीनों स्टेशनों के निर्माण में होने वाला खर्च राज्य सरकार उठाएगी।

पुरानी एजेंसी को 17 करोड़ का भुगतान
पुरानी कंस्ट्रक्शन कंपनी ने पिछले तीन साल में करीब 20 करोड़ रुपये खर्च किए हैं। सूत्रों की मानें तो एनआरडीए से उसे कुल 17 करोड़ रुपये मिल चुके हैं।

नवा रायपुर में निर्माणाधीन रेलवे स्टेशनों के काम का जिम्मा नई ठेका एजेंसी को सौंपा गया है। पुरानी कंपनी ने काम करने में असमर्थता जताई है। एनआरडीए ने सीबी डी रेलवे स्टेशन के लिए टेंडर जारी कर दिया है। बाकी बचे हुए तीन स्टेशनों का भी जल्द टेंडर जारी होगा।
अरविंद शर्मा, चीफ इंजीनियर एनआरडीए नवा रायपुर

अधिकारी बोले- फंड नहीं मिलने के कारण देरी
अटल नगर, उद्योग नगर, मुक्तांगन के लिए भी जल्द निविदा प्रक्रिया शुरू की जाएगी। एनआरडीए के अधिकारी का कहना है कि शासन से फंड समय पर नहीं मिल पाया, इस कारण लेट हुआ। मंदिर सौद से नवा रायपुर तक कुल 21 किमी लंबी रेल लाइन बिछाने का काम चल रहा है।

इसमें कुल पांच रेलवे स्टेशन अटल नगर, उद्योग नगर, सीबीडी, मुक्तांगन और केंद्रीय रेलवे स्टेशन बनना है। इसमें केंद्रीय रेलवे स्टेशन का निर्माण रेलवे को करना था, जिसे रेलवे ने पूरा कर लिया है। बाकी चारों स्टेशनों का निर्माण एनआरडीए को करना है। एनआरडीए ने इसके लिए लखनऊ की कंस्ट्रक्शन कंपनी को 2018 में 151 करोड़ रुपये का ठेका दिया। सीबी डी रेलवे स्टेशन को नवा रायपुर का मॉडल रेलवे स्टेशन बनाना था।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *