सावन की पहली एकादशी कब? इस दिन किए ये खास उपाय बना देते हैं धनवान

सावन की पहली एकादशी कब? इस दिन किए ये खास उपाय बना देते हैं धनवान

हिंदू धर्म में सावन महीना का काफी खास महत्व है. भगवान शिव को समर्पित महीना भक्तों के लिए काफी खास होता है. हिंदू मान्यताओं के अनुसार इस माह में भक्तों द्वारा भगवान शिव के लिए की गई सच्ची श्रद्धा भाव से की गई पूजा अर्चना उनकी मनोकामनाओं को पूर्ण करता है.

इसी महीने में पड़ने वाली पहली एकादशी जिसे कामिका एकादशी के नाम से भी जानते हैं, वह भक्तों के लिए बहुत ही खास है. ज्योतिष की मानें तो इस दिन यहां बताए गए इन खास उपायों को यदि भक्त अपनाते हैं तो भगवान शिव के साथ मां लक्ष्मी की भी कृपा दृष्टि बरसती है. आइए विस्तार में जानें कि कामिका एकादशी कब है और इस दिन अपनाए जाने वाले खास उपाय क्या क्या हैं!

कामिका एकादशी के खास उपाय

कामिका एकादशी के दिन भगवान विष्णु सहस्त्राम का पाठ अवश्य करें . इसके साथ ही मां लक्ष्मी के साथ भगवान विष्णु को पीले रंग की चीजें जरूर अर्पित करें. जैसे पुष्प, माला, वस्त्र आदि अर्पित कर सकते हैं. ऐसा करने से आर्थिक समृद्धि बढ़ती है.

दूसरे उपाय में कामिका एकादशी के दिन तुलसी का पौधा घर लाना काफी शुभ मानते हैं. तुलसी के पौधे को ईशान कोण में रखें. ऐसा करने से सभी आर्थिक समस्याएं दूर होने लगती है.

तीसरे उपाय में श्रीहरि को केसर का तिलक लगाएं. इसके साथ ही उ नमो भगवते वासुदेवाय नम का जाप अवश्य करें. इस उपाय से व्यक्ति को हर कार्य में सफलता हासिल होने लगती है.

आखिरी चौथे उपाय में बिजनेस में बढ़ोतरी के लिए शाम के समय घी का दिया घर के द्वार पर अवश्य जलाएं. ऐसा करने से बिजनेस में खुब तरक्की होती है.

जानें कब है कामिका एकादशी

सावन महीने में पड़ने वाली पहली एकादशी 31 जुलाई को है. हिंदू पंचांग की मानें तो कामिका एकादशी सावन महीने में शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को मनाई जाती है. इस दिन भगवान विष्णु की उपासना की जाती है. सावन महीने में पड़ने वाली इस एकादशी का महत्व और भी खास है. इस दिन ज्योतिष के अनुसार यदि व्यक्ति कुछ खास उपायों को अपनाता है तो मां लक्ष्मी की खास कृपा बरसती है.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *