नक्सल इलाकों के स्टूडेंट्स को बिना ब्याज मिलेगा लोन

नक्सल इलाकों के स्टूडेंट्स को बिना ब्याज मिलेगा लोन

रायपुर : छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित जिलों के स्टूडेंट्स के लिए सरकार ने बड़ा फैसला किया है। वहां के स्टूडेंट्स को अब टेक्निकल और प्रोफेशनल कोर्स करने के लिए लोन सरकार देगी। इसके लिए किसी तरह का ब्याज नहीं देना होगा। दूसरे जिलों के स्टूडेंट्स को ऐसे ही कोर्सेस के लिए 1% ब्याज दर पर ऋण दिया जाएगा।

कमजोर आर्थिक स्थिति वाले स्टूडेंट्स को तकनीकी और व्यावसायिक शिक्षा के मौके मिले। इस वजह से मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने निर्देश अधिकारियों को किए हैं। अब मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा ऋण ब्याज अनुदान योजना में 2 लाख से कम वार्षिक आय वाले परिवारों के विद्यार्थी पात्र होंगे।

इस स्कीम में MBA, इंजीनियरिंग, फैशन डिजाइनिंग, इंटीरियर डिजाइनिंग जैसे डिप्लोमा, गैजुएशन, पोस्ट ग्रैजुएशन के 35 कोर्स को शामिल किया गया है।

नक्सलवाद खात्मे की रणनीति का हिस्सा

देश के गृहमंत्री अमित शाह प्रदेश में 23 अगस्त को नक्सल ऑपरेशन की बैठक ले चुके हैं। इस बैठक के बाद नक्सल प्रभावित इलाकों के युवाओं को एजुकेशन से जोड़ने का यह बड़ा कदम है। ये उस रणनीति का हिस्सा है जिसके तहत सरकार की कोशिश है कि युवा नक्सलवाद की तरफ प्रभावित न होकर करियर पर फोकस करें। ऐसे में महंगे कोर्सेस या कॉलेज उनके लिए बाधा न बनें। इसलिए हायर एजुकेशन के लिए इंट्रेस्ट फ्री लोन स्टूडेंट्स को दिया जाएगा।

4 लाख तक का मिलेगा लोन

प्रदेश सरकार की इस स्कीम के तहत 4 लाख तक का एजुकेशन लोन स्टूडेंट्स को मिलेगा। मुख्यमंत्री कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक इसके लिए हर जिले के कलेक्टर को निर्देश मिले हैं। कलेक्टर अपने-अपने जिलों में अभियान चलाकर स्टूडेंट्स तक इसकी जानकारी पहुंचाएंगे। हायर स्टडीज के लिए जिन बच्चों को लोन की जरूरत है उनका पता लगाकर , उन्हें लोन दिया जाएगा। योजना का नाम ’मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा ऋण ब्याज अनुदान योजना’ है।

किन स्टूडेंट्स को मिलेगा फायदा, नियम क्या है

छत्तीसगढ़ के गृहमंत्री विजय शर्मा ने बताया कि मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा ऋण ब्याज अनुदान योजना के लिए तकनीकी शिक्षा विभाग को नोडल विभाग बनाया गया है। िजन परिवारों की आय 2 लाख से कम है उनको फायदा मिलेगा। नक्सल प्रभावित जिलों के बच्चों को भी लोन मिलेगा ताकि वो हायर स्टडी में खुद को तराश सकें, इससे उनके सामने करियर के अच्छे विकल्प होंगे।

सरकार ने तय किया है कि जिला प्रशासन और तकनीकी शिक्षा विभाग की मदद से जब स्टूडेंट को लोन मिलेगा तो इसके ब्याज का हिस्सा सरकार वहन करेगी। जिन सामान्य जिलों के बच्चों को 1% पर लोन मिल रहा है वो ब्याज स्टूडेंट देंगे बाकि का ब्याज सरकार देगी। लोन के नियमों के अनुसार तय समय सीमा के बाद स्टूडेंट को जॉब या स्टार्टअप करने के बाद किश्तें देनी होंगी।

पात्रता के नियम क्या होंगे पढ़िए-

  • राज्य के माओवादी आतंक प्रभावित जिले बस्तर, बीजापुर, दक्षिण बस्तर दंतेवाड़ा, जशपुर, उत्तर बस्तर कांकेर, कोरिया, नारायणपुर, राजनांदगांव, सरगुजा, धमतरी, महासमुंद, गरियाबंद, बालोद, सुकमा, कोण्डागांव एवं बलरामपुर जिले के स्टूडेंट को इंट्रेस्ट (ब्याज मुक्त)फ्री लोन मिलेगा।
  • छात्र को छत्तीसगढ़ का मूल निवासी होना चाहिए।
  • छत्तीसगढ़ राज्य में स्थापित मान्यता प्राप्त पाठ्यक्रम प्रवेश लेना हो। अधिकतम पारिवारिक आय 2 लाख होनी चाहिए। आय प्रमाण पत्र देना होगा।
  • योजना में मैक्सिमम लोन 4 लाख का मिलेगा है।
  • ड्राप ऑउट और निष्कासित छात्र इस योजना के लाभार्थी नहीं बन पाएंगे।
  • किसी मेडिकल कंडीशन की वजह से अगर एक साल तक पढ़ाई में रुकावट आई हो तो इसके डॉक्यूमेंट जमा करने पर पात्रता बनी रहेगी।
  • इन कोर्सेस का मिलेगा फायदा

    • योजना में बीई/बीटेक, एमई, एम टेक, डी आर्क, एग्रीकल्चर इंजीनियरिंग, एमसीए, एम.बी.ए।
    • डीई, बी.पी.एड, एमपीएड, पी.जी.डी.सी.ए., बी.एच.एम.एस., बी.ए.एम.एस, बी.एन.वाई.एस, बी.एन.एस., बी.यू.एम.एस, वी.एफ.एस.सी।
    • बी.टेक डेयरी, बी.एग्री, बी.डी.एस, एमडीएस, एमबीबीएस, बीव्हीएससी, बीएससी नर्सिंग बेसिक तथा पोस्ट बेसिक, बी. फार्मा, एम फार्मा।
    • डी फार्मा, डिप्लोमा इन मॉर्डन आफिस मेनेजमेंट, डिप्लोमा इन इंटीरियर डेकोरेशन एण्ड डिजाइन, डिप्लोमा इस कास्टयूम डिजाईन एण्ड ड्रेस मेकिंग। बीएड, डीएड, एमएड जैसे कोर्स में फायदा मिलेगा।
    • ये है हेल्पलाइन नंबर
  • स्टूडेंट्स अपनी पात्रता और योजना के नियमों के लेकर विभागीय फोन नंबर पर बात कर सकते हैं। विभाग की वेबसाइट भी विजिट कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए फोन नंबर 0771-2331231, और विभाग की वेबसाइट http://www.cgdteraipur.cgstate.gov.in है।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *