आज ब्रुनेई दौरे के लिए रवाना हुए PM मोदी, किसी भारतीय प्रधानमंत्री का पहला दौरा

आज ब्रुनेई दौरे के लिए रवाना हुए PM मोदी, किसी भारतीय प्रधानमंत्री का पहला दौरा

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री मोदी आज यानी 3 सितंबर से दो दिवसीय द्विपक्षीय यात्रा पर ब्रुनेई में होंगे। यह यात्रा कई मायनों में ऐतिहासिक होने वाली है। यह किसी भारतीय प्रधानमंत्री की ब्रुनेई की पहली द्विपक्षीय यात्रा है तथा यह भारत और ब्रुनेई के बीच द्विपक्षीय संबंधों की स्थापना की 40वीं वर्षगांठ से भी मेल खाती दिखेगी। यात्रा के दूसरे चरण में मोदी सिंगापुर के प्रधानमंत्री लॉरेंस वोंग के निमंत्रण पर आगामी बुधवार को सिंगापुर पहुंचेंगे।

अब से कुछ दार पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ब्रुनेई दारुस्सलाम और सिंगापुर दौरे के लिए रवाना हो गए हैं। इस बीच उन्होंने कहा कि अगले दो दिनों में मैं ब्रुनेई दारुस्सलाम और सिंगापुर का दौरा करूंगा। इन देशों में तमाम कार्यक्रमों के दौरान भारत के साथ संबंधों को और मजबूत करने पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। भारत-ब्रुनेई दारुस्सलाम राजनयिक संबंधों ने 40 शानदार वर्ष पूरे कर लिए हैं। मैं महामहिम सुल्तान हाजी हसनल बोल्किया से मिलने के लिए उत्सुक हूं। सिंगापुर में मैं राष्ट्रपति थर्मन शानमुगरत्नम, प्रधानमंत्री लॉरेंस वोंग, वरिष्ठ मंत्री ली ह्सियन लूंग और एमेरिटस वरिष्ठ मंत्री गोह चोक टोंग के साथ बातचीत करूंगा। हम प्रमुख क्षेत्रों में संबंधों को और मजबूत करने के लिए उत्सुक हैं।

इस बाबत विदेश मंत्रालय ने के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने जानकारी दी थी कि प्रधानमंत्री मोदी तीन और चार सितंबर को ब्रुनेई की यात्रा करेंगे। उन्होंने कहा कि यह किसी भारतीय प्रधानमंत्री की ब्रुनेई की पहली द्विपक्षीय यात्रा होगी। इसके साथ ही यह यात्रा भारत और ब्रुनेई के कूटनीतिक संबंधों की शुरुआत के 40 वर्ष पूरे होने के मौके पर हो रही है।

जानकारी दें कि भारत, ब्रुनेई के साथ समुद्री सुरक्षा और क्षेत्रीय स्थिरता जैसे क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने पर भी जोर देगा। भारत दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के साथ साझेदारी को मजबूत करने की कोशिशों में भी लगा हुआ है।

भारत इसके जरिए भारत इंडो-पैसिफिक में चीन के बढ़ते प्रभुत्व को भी काउंटर करने की इच्छा रखता है। ब्रुनेई एक समुद्री सीमा वाला देश है। देश की उत्तरी सीमा साउथ चाइना से लगती है। साउथ चाइना सी को लेकर ब्रुनेई का भी चीन के साथ इस बाबत विवाद है।

वहीं विदेश मंत्रालय के अनुसार, प्रधानमंत्री मोदी ब्रुनेई से सिंगापुर की यात्रा करेंगे। वह सिंगापुर के प्रधानमंत्री के निमंत्रण पर उस देश का दौरा करेंगे। इस बाबत एक बयान में विदेश मंत्रालय ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी सुल्तान हाजी हसनल बोल्किया के निमंत्रण पर 3-4 सितंबर को ब्रुनेई दारुस्सलाम की यात्रा पर जाएंगे। इसके बाद PM मोदी सिंगापुर के प्रधानमंत्री लॉरेंस वोंग के निमंत्रण पर सिंगापुर जाएंगे। विदेश मंत्रालय ने कहा, ‘‘दोनों नेता भारत-सिंगापुर रणनीतिक साझेदारी की प्रगति की समीक्षा करेंगे और आपसी हित के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर वार्ता करेंगे।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *