ओमान का तेल टैंकर समंदर में पलटा, 13 भारतीय समेत चालक दल के 16 सदस्य अभी तक लापता

ओमान का तेल टैंकर समंदर में पलटा, 13 भारतीय समेत चालक दल के 16 सदस्य अभी तक लापता

दुबई : ओमान के पास एक तेल टैंकर डूब गया है। इसके चालक दल के 16 सदस्य लापता हैं, जिसमें 13 लोग भारतीय हैं। देश के समुद्री सुरक्षा केंद्र ने तेल टैंकर डूबने की सूचना के एक दिन बाद मंगलवार को कहा है कि अभी तक लापता लोगों का पता नहीं लगा है।

ओमानी सेंटर ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट में कहा, प्रेस्टीज फाल्कन के चालक दल में 13 भारतीय नागरिक और तीन श्रीलंकाई शामिल थे। केंद्र ने न्यूज एजेंसी रॉयटर्स को बताया कि जहाज डूबा हुआ है और उल्टा है। इससे यह पुष्टि नहीं हुई कि जहाज स्थिर हो गया था या तेल या तेल उत्पाद समुद्र में लीक हो रहे थे।

दुकम के पास पलटा टैंकर

एलएसईजी के शिपिंग डेटा से पता चला है कि टैंकर यमन के अदन बंदरगाह की ओर जा रहा था और ओमान के प्रमुख औद्योगिक बंदरगाह दुकम के पास पलट गया। शिपिंग डेटा से पता चलता है कि यह जहाज 2007 में निर्मित 117 मीटर लंबा तेल उत्पाद टैंकर है। ऐसे छोटे टैंकरों का उपयोग आमतौर पर छोटी तटीय यात्राओं के लिए किया जाता है।

ओमान की राज्य समाचार एजेंसी ने सोमवार देर रात रिपोर्ट दी कि ओमानी अधिकारियों ने समुद्री अधिकारियों के साथ घटनास्थल पर खोज और बचाव अभियान चलाया है।

दुकम का बंदरगाह ओमान के दक्षिण-पश्चिमी तट पर स्थित है, जो सल्तनत की प्रमुख तेल और गैस खनन परियोजनाओं के करीब है, जिसमें एक प्रमुख तेल रिफाइनरी भी शामिल है, जो दुकम के विशाल औद्योगिक क्षेत्र का हिस्सा है, जो ओमान की सबसे बड़ी एकल आर्थिक परियोजना है।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *