सस्ते में बोर खनन का झांसा देकर ग्रामीणों से शातिरों ने की लाखों की ठगी

सस्ते में बोर खनन का झांसा देकर ग्रामीणों से शातिरों ने की लाखों की ठगी

जशपुरनगर। सस्ते दर में बोर खनन का झांसा देकर जिले में लाखों की ठगी करने वाले दो शातिरों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। मामला जिले के कांसाबेल थाना अंर्तगत दोकड़ा चौकी क्षेत्र की है। पकड़े गए आरोपित जशपुर के साथ सरगुजा जिले में भी जैविक कृषि फार्मिंग का झांसा देकर ठगी करने का अपराध पंजीबद्ध किया गया था।

22 अगस्त को कांसाबेल थाना क्षेत्र के रहवासी 49 वर्षीया महिला ने शिकायत दर्ज कराई कि 22 अगस्त को उसके गांव का रहने वाला आरोपित फ्रांसिस पन्ना उसके पास आया और बताया कि सरगुजा मार्ट नामक एक कंपनी को जिले में सस्ते दर में बोर खनन कराने का टेंडर मिला रहा है। इस कंपनी का आफिस कुनकुरी के आजाद मुहल्ला में स्थित है। इसकी डायरेक्टर लता खूंटे और ब्रांच अधिकारी निशांत तिर्की है। आरोपित ने स्वयं को इस कंपनी का एरिया मैनेजर बताते हुए 41500 में बोर खनन कराने का झांसा देकर, बोर खनन के लिए 40 हजार और फार्म के लिए 15 सौ रूपये कुल 41500 रूपये आनलाइन ट्रांजेक्शन करा लिया।

इस बीच थाना क्षेत्र के लोढ़ाअम्बा की एक महिला ने 41 500, अनिल बड़ा, हेलारियुस कुजूर से 41500 रूपये, जान तिर्की से 20 हजार, मधु साय ने 11 हजार, विज मिंज एवं सुधीर खेस्स से 41500 रूपये ऐंठने की शिकायत जशपुर पुलिस को मिली। आरोपितों ने जिले मे 3 लाख 63 हजार रूपये ऐठें। रकम लेने के बाद भी आरोपितों ने बोर खनन नहीं कराया था। शिकायत मिलने एसपी शशि मोहन सिंह ने पूरे मामले की सूक्ष्मता से जांच कर,आरेापितों को गिरफ्तार करने का निर्देश दिया। मामले की जांच के दौरान आरोपितों द्वारा पीड़ित ग्रामीणों से बोर खनन के नाम पर ठगी किए जाने का मामला साबित होने पर आरोपितों के खिलाफ अपराध पंजीबद्ध कर खोजबीन शुरू की।

पतासाजी के दौरान कांसाबेल पुलिस को सूचना मिली कि आरेापित निशांत तिर्की अंबिकापुर में रह रहा है। टीम ने अंबिकापुर में छापामार कर उसे पूछताछ के लिए हिरासत में लिया। वहीं इस तथाकथित सरगुजा मार्ट का एरिया मैनेजर फ्रांसिस पन्ना भी पुलिस के हत्थे चढ़ गया। मामले में पुलिस ने कार्रवाई करते हुए दोनों आरोपितों के विरूद्व धारा 420,34 के अंर्तगत अपराध पंजीबद्ध करते हुए,गिरफ्तार कर न्यायिक अभिरक्षा में जेल भेज दिया है।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *