महासमुंद :कृष्ण जन्माष्टमी के दिन कृष्ण कुंज में होगा जीवन उपयोगी पौधों का रोपण

महासमुंद :कृष्ण जन्माष्टमी के दिन कृष्ण कुंज में होगा जीवन उपयोगी पौधों का रोपण

ज़िले के सभी 6 नगरीय क्षेत्रों में विकसित किए जा रहें कृष्ण कुंज

महासमुंद 01 अगस्त 2022  : मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल की पहल पर छत्तीसगढ़ के सभी नगरीय निकायों में कृष्ण कुंज विकसित किए जा रहे हैं। महासमुंद सहित 6 नगरीय क्षेत्रों महासमुंद, तुमगाँव, बाग़बाहरा, पिथौरा, बसना और सरायपाली में इसके लिए जमीन चिन्हांकित की गई है। चिन्हांकित भूमि को ठीक कर लिया गया है। जमीन वन विभाग द्वारा आबंटित की गयी है।

आगामी कृष्ण जन्माष्टमी के दिन कृष्ण कुंज के लिए चिन्हांकित जमीन पर वृक्षारोपण शुरू होगा। इसमें  बरगद, पीपल, नीम और कदंब जैसी सांस्कृतिक महत्व के जीवन उपयोगी पौधों का रोपण किया जाएगा। कृष्ण कुंज के लिए दी गयी जमीन न्यूनतम 1 एकड़ अधिक है। ज़मीन को समतलीकरण किया जा रहा हैं। पोधों के रोपण के लिए ग़ड्ढे खोदे जा रहे है। टी- गार्ड की व्यवस्था और फेंसिंग आदि लगायी जा रही है।

वनमंडलाधिकारी श्री पंकज राजपूत ने बताया कि ज़िला मुख्यालय के संजय कानन में कृष्ण कुंज के  लिए ज़मीन चिह्नांकित की गयी। कृष्ण जन्माष्टमी के दिन कृष्ण कुंज के लिए चिन्हांकित जमीन पर वृक्षारोपण शुरू होगा। हरियर महासमुंद अभियान के तहत जन भागिता से शहरी क्षेत्र में पौधारोपण की मुहिम चलाई गयी। जिसमें जिले के 6 नगरीय निकायों के कॉलोनियों में घरों के आस-पास चाही गई प्रजातियों के पौधे उपलब्धता अनुसार ट्री-गार्ड के साथ निःशुल्क लगाकर दिए गए।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

en_USEnglish