रात को सोने से पहले इलायची और हल्दी वाला दूध पीने से सेहत को मिलते हैं बेहतरीन फायदे, कई बीमारियां हो जाती हैं फुर्र

रात को सोने से पहले इलायची और हल्दी वाला दूध पीने से सेहत को मिलते हैं बेहतरीन फायदे, कई बीमारियां हो जाती हैं फुर्र

रात के समय अक्सर लोग गुनगुना दूध पीकर सोते हैं।लेकिन अगर आप इस दूध में चुटकीभर हल्दी और इलायची मिलकार पियें तो इससे आपकी सेहत को कई गुना ज़्यादा फायदा होगा। अब आप सोच रहे होंगे दूध में इलायची डालकर भी पिया जाता है क्या तो हम आपको बता दें दूध में इलायची डालकर पीना भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है? दूध में जहां भरपूर मात्रा में कैल्शियम होता है, वहीं एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर इलायची पाचन को दुरुस्त रखने में मदद करती है। चलिए जानते हैं इलायची दूध पीने के फायदे।

इलायची और हल्दी वाला दूध पीने से मिलते हैं ये फायदे

इलायची और हल्दी दोनों ही नींद को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। इलायची में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो तनाव को कम करते हैं, जबकि हल्दी में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो शरीर को आराम दिलाने में मदद करते हैं। दूध में इलायची के सेवन से जुकाम और सर्दी जैसी समस्याएं दूर होती हैं। इलायची सीने में जमा कफ निकालने में भी मददगार है। हल्दी में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो जोड़ों और मांसपेशियों के दर्द को कम करने में मदद करते हैं। इलायची पाचन में सुधार करने में मदद करती है और अपच को रोकती है। हल्दी में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो सूजन को कम करने में मदद करते हैं। हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करते हैं।

इलायची और हल्दी दूध कैसे बनाएं?

गैस ऑन कर एक पैन में लो फ्लेम पर पर दूध रखें और उसमें चुटकी भर हल्दी और 3-4 इलायची कूट कर डालें।अब दूध को कुछ देर पकने दें। आपका इलायची दूध तैयार है।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *