छात्रा से बर्तन धुलाने पर संकुल समन्वयक, 2 शिक्षिका सस्पेंड, प्रधान पाठक सहित 5 शिक्षकों को हटाने के निर्देश

छात्रा से बर्तन धुलाने पर संकुल समन्वयक, 2 शिक्षिका सस्पेंड, प्रधान पाठक सहित 5 शिक्षकों को हटाने के निर्देश

बिलासपुर :  छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में स्कूली छात्रा से बर्तन धुलवाने पर CM विष्णुदेव साय ने नाराजगी जताई थी। इसके बाद कलेक्टर अविनाश शरण ने संकुल शैक्षिक समन्वयक और 2 शिक्षिकाओं को सस्पेंड कर दिया है। इसके साथ ही मटियारी स्कूल के प्रधान पाठक सहित 5 शिक्षकों को वहां से हटाने के निर्देश दिए हैं। इसके अलावा स्वीपर को बर्खास्त कर दिया है।

मिली जानकारी के मुताबिक मटियारी के संकुल शैक्षिक समन्वयक हरनारायण सिंह गौतम, प्राथमिक शाला मटियारी में पदस्थ शिक्षिका शारदा नारवानी और कुमारी मरियम बरवा को निलंबित किया गया है। इसके साथ ही स्वीपर लक्ष्मीनारायण सूर्यवंशी को बर्खास्त किया गया है।

कलेक्टर ने जारी किया कारण बताओ नोटिस

कलेक्टर ने इस मामले में मटियारी हाई स्कूल के प्रभारी प्राचार्य लक्ष्मी नारायण साहू, विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी बिल्हा सुनीता ध्रुव और विकासखंड स्त्रोत समन्वयक देवी चन्द्राकर को भी कारण बताओ नोटिस जारी किया है।

इन शिक्षकों पर की गई कार्रवाई

कलेक्टर ने इस मामले की प्राथमिक जांच के आधार पर मटियारी प्राथमिक शाला में पदस्थ प्रधान पाठक प्रताप सत्यर्थी और 5 शिक्षक स्नेह लता भारद्वाज, सुपर्णा टेंगवर, रामलाल यादव, सरोज जायसवाल, सोनू यादव दूसरे जगह भेजने के लिए संयुक्त संचालक लोक शिक्षा को निर्देश दिए हैं। साथ ही शासकीय प्राथमिक शाला मटियारी में अन्य शालाओं से 6 शिक्षकों की व्यवस्था अध्यापन के लिए की गई है।

वायरल वीडियो में क्या है ?

वायरल वीडियो में दिख रहा है कि एक बच्ची बर्तन साफ कर रही है, जो अंदर से जला हुआ है। वीडियो को एक महिला ने रिकॉर्ड किया, वह पूछ रही है कि बर्तन धुलने के लिए किसने कहा है। इस पर बच्ची कह रही है मैडम बोली है। फिर महिला पूछती है कि मैडम लोग चाय पिए हैं, तो बच्ची कहती है हां मैडम लोग पिए हैं, लेकिन हमें नहीं दिए हैं।

चपरासी घर में सोया रहता है

बच्ची कह रही है कि मैडम बोलती है धुलने के लिए तो मना भी नहीं कर सकते, धुलवाती है, तो धो देते हैं। अभी वह धो रही है, और बच्चे भी धुलते हैं। चपरासी आता है कि नहीं कहने पर बच्ची बोल रही है कि वह घर में सोया रहता है। फोन कर बुलाने पर भी नहीं आता है। बच्ची बता रही है कि हाथ से नहीं छूट रहा है, जला वाला हिस्सा तो तार में छुटाकर लाओ मैडम बोली है।

ज्वाइंट डायरेक्टर की टीम की जांच रिपोर्ट पर कार्रवाई

जिला शिक्षा अधिकारी अजय कौशिक ने बताया कि संभागीय विभाग के ज्वाइंट डायरेक्टर की टीम की जांच रिपोर्ट पर कार्रवाई की गई है। कलेक्टर ने शिक्षकों को हटाने और नए शिक्षकों को पदस्थ करने के निर्देश दिए हैं।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *