छत्तीसगढ़ बनेगा पावर सरप्लस स्टेट : केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल खट्‌टर

छत्तीसगढ़ बनेगा पावर सरप्लस स्टेट : केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल खट्‌टर

रायपुर :  केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल खट्‌टर ने छत्तीसगढ़ में बिजली, आवास और शहरी मामलों के कामकाजों की समीक्षा की। इस दौरान खट्टर ने कहा कि रायपुर में पब्लिक ट्रांसपोर्ट डेवलप करिए। बिजली समस्या के लिए सेंट्रल से मदद मिलेगी। छत्तीसगढ़ पावर सरप्लस स्टेट बनेगा। मीटिंग में खट्टर ने क्लिीन सिटी के तहत रायपुर को मिली 100 बसों का उपयोग नया रायपुर और रायपुर के बीच करने की सलाह दी है। उन्होंने कहा है कि नया रायपुर और रायपुर के बीच बसें चलवाइए। राजधानी के पब्लिक ट्रांसपोर्ट को और बेहतर करिए। सस्ती और पर्याप्त बिजली उपलब्ध कराने चलाई जा रही योजनाएं केंद्रीय मंत्री खट्‌टर ने कहा राज्य और केन्द्र सरकार के बेहतर समन्वय से छत्तीसगढ़ का तेजी से विकास होगा। केन्द्र सरकार लोगों को सस्ती और पर्याप्त बिजली उपलब्ध कराने अनुदान योजनाएं चलाई जा रही है।

सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए भी कई योजनाएं हैं। खट्टर ने बिजली विभाग के अंतर्गत लाइन-लॉस को कम करने के लिए किए जा रहे कार्यों, स्मार्ट मीटर, विशेष पिछड़ी जनजाति क्षेत्रों में विद्युतीकरण और बिजली उत्पादन के लिए कोयले की उपलब्धता की समीक्षा की। योजनाओं के लिए फंड देने का आश्वासन उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना, पीएम स्वनिधि, अमृत मिशन, स्वच्छ भारत मिशन, पीएम ई-बस सेवा, स्मार्ट सिटी मिशन और राष्ट्रीय शहरी विकास मिशन के कार्यों की समीक्षा की। साथ ही योजनाओं के लिए फंड देने का आश्वासन दिया।

CM साय बोले- सरप्लस स्टेट बनाएंगे बैठक में मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने कहा कि बिजली उत्पादन बढ़ाने के लिए राज्य में तेजी से काम हो रहे हैं। छत्तीसगढ़ जल्दी ही ’पॉवर सरप्लस स्टेट’ का दर्जा वापस पा लेगा। उन्होंने केन्द्रीय मंत्री को बताया कि प्रदेश में पिछले छह महीनों में किसानों और छोटे कामगारों के लिए बिजली की उपलब्धता में सुधार आया है। साय ने कहा कि किसानों को 3 एचपी तक कि सिंचाई पंपों में सालाना 6 हजार यूनिट तक और तीन से पांच एचपी के पंपों में साढ़े सात हजार यूनिट तक के बिजली बिल में छूट दी जा रही है। साथ ही पेंडिंग 19 हजार 906 आवास और विकसित भारत संकल्प यात्रा में आए आवेदनों के अनुसार करीब 50 हजार आवास स्वीकृत करने की अपील की है। ऐसे बदलेगा रायपुर में पब्लिक ट्रांसपोर्ट सिस्टम राजधानी रायपुर की जनता को 2 नए बस डिपो मिलने वाले हैं। इससे रायपुर शहर के अंदर ट्रांसपोर्ट सुविधा और आसान होगी।

केंद्र सरकार की ओर से 100 नई बसें भी जल्द मिलने वाली हैं, जो पूरी तरह इलेक्ट्रिक बसें होंगी। इन बसों को चार्ज करने के लिए चार्जिंग पॉइंट भी बनाने की तैयारी है। इन्हीं बसों के बारे में केंद्रीय मंत्री ने बैठक में कहा। पंडरी और आमानाका में सिटी बस डिपो बनाने का फैसला निगम ने इन बसों के लिए पंडरी और आमानाका में सिटी बस डिपो बनाने का फैसला लिया है। यह दोनों जगह सिटी बसों के लिए सेंटर पॉइंट की तरह काम करेंगी। यहां से शहरभर में नई सिटी बसें जल्द दौड़ती दिख सकती हैं। 100 नई बसें मिलने और 2 नए सिटी बस डिपो बनने से लोग आसानी से अलग-अलग जगहों के लिए बस पकड़ सकेंगे। बाहर से आने वाले लोगों को भी रायपुर शहर में एक जगह से दूसरे जगह जाने में आसानी होगी।

ये सभी बसें केंद्र सरकार की ओर से रायपुर सिटी को मिल रही हैं। सिटी बसों के लिए अलग स्टैंड बनाया जाएगा निगम अफसरों ने बताया कि इन 2 सिटी बस डिपो के अलावा मठपारा स्थित आईएसबीटी में भी करीब एक एकड़ जमीन खाली है, जिसमें सिटी बसों के लिए बाकी बसों से अलग स्टैंड बनाया जाएगा। इसमें चार्जिंग पॉइंट भी बनाए जाएंगे। इन जगहों पर पुरानी बसों को भी खड़ा किया जाएगा। बता दें कि बैठक में केंद्रीय राज्यमंत्री तोखन साहू, CM विष्णुदेव साय, उपमुख्यमंत्री अरुण साव और मुख्य सचिव अमिताभ जैन सहित केंद्र सरकार की ओर से आए ऑफिसर मौजूद थे।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *