बीएसपी यूनियन चुनाव आज:वोटिंग के दौरान 100 मीटर दूर ही लगाना होगा काउंटर, गैर कर्मियों को खदेड़ेगी सीआईएसएफ

बीएसपी यूनियन चुनाव आज:वोटिंग के दौरान 100 मीटर दूर ही लगाना होगा काउंटर, गैर कर्मियों को खदेड़ेगी सीआईएसएफ

बीएसपी में मान्यता प्राप्त यूनियन के लिए 30 जुलाई को मतदान होंगे। जिसमें 13422 कर्मचारी भाग लेंगे। सुबह 6 से शाम 4 बजे तक मतदान होगा। रात 8 बजे से मतों की गिनती शुरू होगी। रात एक बजे तक नतीजे घोषित किए जाएंगे।

पहली बार तीन राज्यों उड़ीसा, झारखंड और आंध्रप्रदेश से केंद्रीय श्रम विभाग के अधिकारियों को बुलाया गया है। निर्वाचन अधिकारी और डिप्टी सीएलसी आरके पुरोहित ने बताया कि वोटिंग के दौरान काउंटर केंद्र से 100 मीटर दूर लगाना होगा।

गैर कर्मियों का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा। इसमें पोलिंग बूथ में तैनात किए जाने वाले अफसरों को मतदान के दौरान बरती जाने वाली सावधानियों की जानकारी दी गई। साथ ही मतगणना के समय भी अतिरिक्त सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए हैं। प्रत्येक बूथ में 4-4 अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है। 19 बूथ पोलिंग बूथ बनाए गए हैं। इनमें 16 बूथ प्लांट के अंदर और 3 बूथ प्लांट के बाहर होंगे।

मतगणना के लिए इस बार दो टेबल अधिक लगाए
पिछले चुनाव में करीब 16 हजार कर्मचारी मतदाता थे। इस बार के चुनाव में करीब 3 हजार कर्मी कम हो गए हैं। बावजूद मतगणना का काम जल्दी पूरा किए जा सके इसके लिए इस बार 8 टेबल की व्यवस्था की गई है। निर्वाचन अधिकारी के मुताबिक मतदाता कम होने के बाद भी ज्यादा टेबल लगाने से नतीजे जल्द आने की उम्मीद है।

बीएसपी के वेब पेज से जान सकते हैं अपना बूथ क्रमांक

कर्मचारियों को बूथ स्थल ढूंढने में परेशानी न हो इसके लिए बीएसपी प्रबंधन ने खास व्यवस्था की है। जिसके मुताबिक कर्मचारी बीएसपी के वेब पेज में जाकर अपना पर्सनल नंबर सबमिट करने पर ड्राप डाउन विंडो से अपना मतदान क्रमांक का पता लगा सकते हैं।

रिटायर कर्मी गेट से ही ले सकते हैं स्पेशल पास
चुनाव में 30 जून और उसके बाद रिटायर होने वाले कर्मी भी मतदान कर सकेंगे। ऐसे कार्मिकों की संख्या 84 है। प्रबंधन ने इनके लिए सीआईएसएफ के साथ मिलकर स्पेशल पास की व्यवस्था की है। जिसे वे मतदान के दिन यानि 30 जुलाई को आईआर विभाग के गेट के पास से प्राप्त कर सकते हैं।

मास्क लगाने वालों को ही मतदान का अवसर
निर्वाचन अधिकारी ने कोरोना महामारी को देखते हुए चुनाव प्रक्रिया के दौरान इसका खास ध्यान रखा है। बिना मास्क पहने कर्मी को वोट नहीं देने दिया जाएगा। इसके अलावा प्रत्येक बूथ में सेनेटाइजर की भी व्यवस्था की जाएगी। कर्मियों को सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन करना होगा।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *