लोकसभा में 4 कांग्रेस सांसदों पर बड़ा एक्शन, हंगामा करने पर पूरे सत्र के लिए सस्पेंड

लोकसभा में 4 कांग्रेस सांसदों पर बड़ा एक्शन, हंगामा करने पर पूरे सत्र के लिए सस्पेंड

लोकसभा में हंगामा करने वाले चार कांग्रेस सांसदों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की गई है और उन्हें पूरे मानसून सत्र के लिए सदन की कार्यवाही से सस्पेंड कर दिया गया है. ये सभी सांसद कई मुद्दों पर हंगामे करने के दौरान तख्तियां दिखाकर प्रदर्शन कर रहे थे और चेयर की अवमानना करने के दोषी पाए गए थे. इसके बाद सभापति ने कड़ी फैसला लेते हुए सोमवार को चार सांसदों को चालू सत्र के बाकी दिनों के लिए सदन की कार्यवाही से निलंबित कर दिया है. अब ये चारों सांसद मानसून सत्र की किसी भी बैठक में हिस्सा नहीं ले सकते हैं.

इन 4 सांसदों पर हुआ एक्शन

हंगामे के दौरान चेयर पर सभापति का जिम्मा राजेंद्र अग्रवाल संभाल रहे थे और उन्होंने कांग्रेस सांसद मणिकम टैगोर, टीएन प्रतापन, जोतिमणि और राम्या हरिदास को संसद के मॉनसून सत्र के बाकी दिनों के सस्पेंड करने का ऐलान किया. संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने प्रस्ताव रखा कि इन चार सदस्यों के सदन की गरिमा के उलट बर्ताव को देखते हुए इन्हें चालू सत्र के बाकी दिनों के लिए कार्यवाही से निलंबित किया जाए

इससे पहले पीठासीन सभापति अग्रवाल ने चेतावनी देते हुए कहा कि कुछ सदस्य लगातार तख्तियां आसन के सामने दिखा रहे हैं जो सदन की मर्यादा के अनुकूल नहीं है. उन्होंने कहा कि लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने भी इस बारे में पहले ही सदस्यों को चेतावनी दी थी. राजेंद्र अग्रवाल ने कहा कि चेयर के पास इन सदस्यों के नाम लेने के अलावा कोई ऑप्शन नहीं होगा. उन्होंने कहा कि सदस्य कृपया इस चेतावनी का ध्यान रखें और किसी तरह की तख्ती नहीं दिखाएं.

पूरे मानसूत्र सत्र से हुए बाहर

इसके बाद उन्होंने कहा, ‘मैं नियम 374 के तहत जानबूझकर लगातार लोकसभा की कार्यवाही में बाधा डालकर सदन के नियकों को तोड़ने के लिए आप सभी का नाम लेता हूं.’ अग्रवाल ने इसके बाद कांग्रेस के चारों सदस्यों को सदन की कार्यवाही से निलंबित किये जाने की घोषणा की और उन्हें बाहर जाने को कहा. सदन में किसी का नाम लेने से मतलब है कि चेयर की तरफ से उसके खिलाफ एक्शन लिया जा रहा है. अब ये चारों सांसद मानसून सत्र की किसी भी बैठक में हिस्सा नहीं ले पाएंगे.

कांग्रेस समेत अन्य विपक्षी दलों के सांसद महंगाई, सरकारी एजेंसियों के गलत इस्तेमाल और सोनिया गांधी से ईडी की पूछताछ के मुद्दे पर लगातार प्रदर्शन कर रहे हैं. सदन की कार्यवाही से पहले लगातार विपक्षी सांसद संसद परिसर में पोस्टर और बैनर लेकर विरोध दर्ज कराते हैं. लेकिन सदन के भीतर ऐसा करने पर चार कांग्रेस सांसदों के खिलाफ यह कार्रवाई की गई है


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

en_USEnglish