चुटकीभर हल्दी से नसों में जमे बैड कोलेस्ट्रॉल की होगी छुट्टी, जानें कैसे करें इस्तेमाल?

चुटकीभर हल्दी से नसों में जमे बैड कोलेस्ट्रॉल की होगी छुट्टी, जानें कैसे करें इस्तेमाल?

हल्दी एक ऐसा मसाला है जिसका इस्तेमाल सदियों से खाना पकाने और चिकित्सा में किया जाता रहा है। औषधीय गुणों से भरपूर इस मसाले में करक्यूमिन नमक कम्पाउंड पाया जाता है जो आपकी सेहत के लिए बेहद लाभकारी है। हल्दी स्किन को चमकाने से लेकर कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में बेहद कारगर है। बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से लोग दिल की बीमारियों एक शिकार होने लगते हैं। ऐसे में बढ़ता हुआ कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के लिए आप हल्दी का ऐसे करें इस्तेमाल।

हल्दी से होता है कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल

एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी ऑक्सिडेंट गुणों से भरपूर हल्दी में करक्यूमिन नामक तत्व पाया जाता है जो आपके शरीर से बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करता है। हल्दी बैड कोलेस्ट्रॉल को कम कर आपके दिल की सेहत का ख्याल रखती है।

ऐसे करें हल्दी का इस्तेमाल

कोलेस्ट्रॉल में हल्दी की चाय फायदेमंद है। गर्म पानी में कच्ची हल्दी के टुकड़े, काली मिर्च और दालचीनी का पाउडर डालें। जब पानी उबल जाए तब उसे छान लें और शहद मिलाकर पिएं। इस पानी से केवल कॉलेस्ट्रोल ही कम नहीं होगा बल्कि इम्यूनिटी भी मजबूत होगा और वजन कम करने में भी मदद मिलेगी।

ये समस्याएं भी होती हैं कंट्रोल:

जोड़ों के दर्द में लाभकारी: हल्दी में मौजूद करक्यूमिन में शक्तिशाली एंटी इन्फ्लामेट्री गुण होते हैं, जो जोड़ों के दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं।

ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाये: हल्दी में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो शरीर को ऑक्सीडेटिव तनाव से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करते हैं।

ब्लड प्रेशर करता है कंट्रोल: हल्दी कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने, रक्तचाप को कम करने और रक्त के थक्कों को रोकने में मदद करती है, जिससे दिल की सेहत बेहतर होती है।

दिमाग के लिए फायदेमंद: हल्दी अवसाद, चिंता के लक्षणों को कम कर दिमाग को शांति प्रदान करता है।

पाचन स्वास्थ्य: हल्दी का इस्तेमाल करने से पाचन बेहतर होता है।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *