दुर्घटना में हुआ मरीज का जबड़ा क्षतिग्रस्त, डॉक्टरों ने किया सफल ऑपरेशन

दुर्घटना में हुआ मरीज का जबड़ा क्षतिग्रस्त, डॉक्टरों ने किया सफल ऑपरेशन

 8 AUGUST 2022 रायपुर सड़क दुर्घटना में घायल उस मरीज का जबड़ा टूट गया था, जिसे डॉक्टरों ने जोड़ा था। छत्तीसगढ़ आयुर्विज्ञान संस्थान यानी सिम्स के डेंटल डिपार्टमेंट के अधिकारियों ने मरीज के मुंह का सफल ऑपरेशन किया है। जिससे उसे ना सिर्फ नया जीवन मिला है बल्कि उसकी महीनों से खाने पीने से जुड़ी परेशानी भी दूर हो गई है।

बाद में वह भी क्षतिग्रस्त हो गया। जिसके बाद उसे टीएमटी पद्धति से जोड़ा गया है। सर्जरी ना सिर्फ सिम्स की बल्कि पूरे छत्तीसगढ़ की पहली सर्जरी बताई जा रही है। सिम्स के दंत रोग विभाग के डॉक्टर संदीप प्रकाश और डॉ. भूपेंद्र कश्यप ने बताया कि साजा पाली के अकलतरा का रहने वाला 53 साल के शत्रुहन की सड़क दुर्घटना में जबड़ा टूट गया था। यह पूरी तरह मुंह के अंदर चला गया था, जिससे ही उसे खाने में परेशानी होने लगी।

इसे मार्च 2022 में तार बांधकर जोड़ा गया था, लेकिन वह मरीज की लापरवाही के बाद फिर से टूट गया। जिसे ही अब टीएमजे जोड़ से प्रत्यारोपण किया गया है। टीएमजे आंक्योलिसिस से ग्रसित मरीजों का पुरानी पद्धति से इलाज चलता रहा है, लेकिन उन्हें खाने पीने में परेशानी की बात सामने आती रही है।

जिसके बाद ही इस प्रक्रिया को अपनाया गया है। यह सफल रहा है। इस सफल ऑपरेशन में डॉ. संदीप प्रकाश, डॉ. भूपेंद्र कश्यप, डॉ. हेमलता राजमणि और अन्य डॉक्टरों ने अहम भूमिका निभाई है.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *