लक्ष्य बनाकर करें महात्मा गांधी नरेगा का कार्य: जिपं सीईओ

लक्ष्य बनाकर करें महात्मा गांधी नरेगा का कार्य: जिपं सीईओ

पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग की समीक्षा बैठक

जांजगीर-चांपा। महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के माध्यम मानव दिवस का जो लक्ष्य दिया गया है उसके मुताबिक प्राप्त करें। इस कार्य में किसी तरह की कोई भी लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी, इसलिए सभी ग्राम पंचायतों में सामग्री एवं अभिसरण के कार्यों को करवायें। यह बात सोमवार को जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. फरिहा आलम ने पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग की बैठक लेकर जनपद पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी, मनरेगा कार्यक्रम अधिकारी से कही।

जिपं सीईओ ने कहा कि महात्मा गांधी नरेगा योजना इस वित्तीय वर्ष में जिले को जो लक्ष्य मिला है, उसको पूर्ण करने के लिए गांव में वृक्षारोपण, वर्मी कम्पोस्ट, चारागाह, नाली निर्माण के अलावा लाइन डिपार्टमेंट के साथ कन्वर्जेंस करते हुए कार्यों को कराया जाए। उन्होंने कहा कि स्वीकृत कार्यों को चालू कराकर जॉबकार्ड परिवारों को रोजगार मुहैया कराया जाए। जिसमें पुरूषों के साथ ही महिलाओं की भूमिका अधिक रहे।

100 दिवस रोजगार पर करें फोकस

जिपं सीईओ ने कहा कि प्रतिदिन का लक्ष्य निर्धारित किया गया है उसके मुताबिक कार्य करें। 100 दिवस का लक्ष्य पाने के लिए कार्ययोजना तैयार करें। जॉबकार्डधारी परिवारों के सदस्यों को प्रेरित करते हुए मनरेगा के कार्यों में जोड़ते हुए 100 दिवस का रोजगार दिया जाए। वन अधिकार पट्टाधारी परिवारों का जो लक्ष्य दिया गया है, उसे प्राप्त करें। उन्होंने इसके अलावा अमृत सरोवर के तहत चयनित तालाबों की सिलसिलेवार समीक्षा की। नरवा के तहत स्वीकृत हुए कार्यों की जानकारी जनपदपंचायतवार ली। उन्होंने कहा कि प्रतिदिन मनरेगा के कार्यों की मानीटरिंग की जाए और सभी कार्यों को पूर्ण किया जाए। एनआरएलएम के कार्यों की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि ग्राम संगठन की एमआईएस में एंट्री की जाए और समूह का बैंक लिंकेज किया जाए। उन्होंने समूहों को अधिक से अधिक आजीविका गतिविधियों से जोड़ने के निर्देश दिए।
गोधन न्याय योजना से जोड़े गोठान
जिपं सीईओ ने जपं सीईओ से कहा कि पूर्ण हो चुकी गोठानों को गोधन न्याय योजना से जोड़ने के लिए प्रस्ताव भेजे, ताकि ऑनलाइन मैपिग करने के बाद गोठान में गोबर की खरीदी शुरू हो सके। उन्होंने कहा कि गौठान में प्रतिदिन गोबर की खरीदी सुनिश्चित की जाए। इसके अलावा स्व सहायता समूहों के लिए आजीविका गतिविधियों का नियमित रूप से संचालन हो ताकि इससे उनकी आय में वृद्धि हो सके। उन्होंने कहा कि चारागाह में मक्का, नेपियर घास लगाई जाए ताकि पशुओं के लिए चारा उपलब्ध हो सके। गौठान में स्वास्थ्य शिविर लगाए जाए, ताकि बारिश के दिनों में होने वाली बीमारियों से पशुओं को बचाया जा सके।
करों की वसूली पर दें ध्यान
उन्होंने पंचायत विभाग की समीक्षा करते हुए कहा कि करारोपण अधिकारियों से कहा कि गांव-गांव में कर वसूली के लिए शिविर लगाएं और मुनादी के माध्यम से ग्रामीणों को प्रेरित करते हुए वसूली करें। उन्होंने कहा कि इसके लिए प्रत्येक सप्ताह जनपद पंचायत सीईओ समीक्षा करें। बैठक में 14 वें एवं 15 वें वित्त आयोग के अंतर्गत प्राप्त राशि के व्यय की समीक्षा की गई। जिला, जनपद पंचायत एवं ग्राम पंचायत विकास योजना, 15 वें वित्त आयोग के अंतर्गत वित्तीय वर्ष 2022-23 में प्रदाय टाइड एवं अनटाइड फंड, जियो टैग की समीक्षा की गई। साथ ही मुख्यमंत्री समग्र ग्रामीण विकास योजन, प्राधिकरण के कार्यों की समीक्षा की। इस दौरान उपसंचालक पंचायत श्री अभिमन्यु साहू मौजूद रहे।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *