फेसबुक ने किया हैरान, 1 अक्टूबर से बंद कर रहा है ये खास फीचर, यूजर्स नहीं उठा पाएंगे फायदा

फेसबुक ने किया हैरान, 1 अक्टूबर से बंद कर रहा है ये खास फीचर, यूजर्स नहीं उठा पाएंगे फायदा

5 AUGUST 2022  : फेसबुक ने अपने इस पॉपुलर फीचर को बंद करने का एलान कर दिया है और आने वाली एक अक्टूबर से यूजर्स इसे यूज नहीं कर पाएंगे. फेसबुक ने 1 अक्टूबर से अपने लाइव शॉपिंग फीचर को बंद करने और अपने मुख्य ऐप और इंस्टाग्राम पर शॉर्ट-फॉर्म वीडियो प्लेटफॉर्म रील्स पर ध्यान केंद्रित करने की घोषणा की है. बता दें कि यूजर्स अभी भी लाइव इवेंट टेलीकास्ट करने के लिए फेसबुक लाइव का उपयोग करने में सक्षम होंगे, लेकिन वे अपने फेसबुक लाइव वीडियो में प्रोडक्ट प्लेलिस्ट या प्रोडक्ट्स को टैग नहीं कर सकते.

क्या है फेसबुक का लाइव शॉपिंग फीचर
फेसबुक का लाइव शॉपिंग फीचर क्रिएटर्स को प्रोडक्ट्स के बारे में टेलीकास्ट करने और बेचने की सुविधा देता है. लाइव फीचर को सबसे पहले 2018 में थाईलैंड में रोल आउट किया गया था.

लाइव शॉपिंग फीचर बंद करने का एलान करते समय कंपनी ने क्या कहा
कंपनी ने एक बयान में कहा, “चूंकि यूजर्स शॉर्ट-फॉर्म वीडियो देखना पसंद करते हैं, इसलिए हम अपना ध्यान फेसबुक और इंस्टाग्राम पर रीलों पर केंद्रित कर रहे हैं.” कंपनी ने ये भी कहा कि अगर आप वीडियो के जरिए लोगों तक पहुंचना और उनसे जुड़ना चाहते हैं, तो फेसबुक और इंस्टाग्राम पर रील और रील विज्ञापनों के साथ प्रयोग करके देखें. आप इंस्टाग्राम पर रील्स में प्रोडक्ट्स को टैग भी कर सकते हैं. फेसबुक ने कहा कि जिनके पास चेकआउट वाली शॉप है और वे इंस्टाग्राम पर लाइव शॉपिंग इवेंट होस्ट करना चाहते हैं, तो वो ऐसा कर सकते हैं. कंपनी ने कहा कि यदि आप पहले के लाइव वीडियो को सेफ करना चाहते हैं, तो आप अपने वीडियो को अपने पेज या क्रिएटर स्टूडियो में डाउनलोड कर सकते हैं.

मेटा का ध्यान अब रील्स पर- जेनरेट कर रही हैं ज्यादा रेवेन्यू
मेटा ने अपने टिकटॉक प्रतिद्वंद्वी शॉर्ट-वीडियो मेकिंग प्लेटफॉर्म रील्स पर विज्ञापनों से 1 अरब डॉलर वार्षिक रेवेन्यू रन रेट को पार कर लिया है और रील्स के पास अब लॉन्च के बाद के समान समय में फेसबुक/इंस्टाग्राम स्टोरीज की तुलना में अधिक राजस्व रन रेट है. मेटा ने अपनी दूसरी तिमाही की अर्निग कॉल के दौरान घोषणा की थी कि रील्स पर लोग 30 फीसदी समय ज्यादा बिताते हैं.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

en_USEnglish