कलेक्टर जनदर्शन : कलेक्टर गम्भीरता और गौर से सुन रहे समस्या और शिकायत

कलेक्टर जनदर्शन : कलेक्टर गम्भीरता और गौर से सुन रहे समस्या और शिकायत

 4 AUGUST 2022 महासमुंद  : कलेक्टर निलेशकुमार क्षीरसागर हर मंगलवार को समय-सीमा की बैठक के बाद जिले के दूरदराज क्षेत्रों से अपनी शिकायत और समस्याओं को आवेदन के साथ पहुंचने वाले लोगों की समस्या और शिकायत को पूरी गम्भीरता के साथ गौर से सुन रहे हैं और आवेदनों को त्वरित निराकरण हेतु मौजूद संबंधित विभाग के अधिकारियों को निराकरण के लिए सौंपे रहे हैं और उसी समय हितग्राहियों को भी संबंधित अधिकारी प्रकरण के निराकरण की कि जाने वाली कार्यवाही से भी अवगत करा रहे हैं। कलेक्टर श्री क्षीरसागर आवेदकों को भी समय पर कार्यवाही भरोसा दे रहे है। कलेक्टर जनदर्शन में  26 जुलाई की स्थिति में 2,648 विभिन्न क्षेत्रों से आए लोगों ने विभिन्न समस्याओं और शिकायतों को लेकर अपने आवेदन कलेक्टर के समक्ष प्रस्तुत किए। इनमें से 2,290 आवेदनों पर त्वरित निराकृत किए गए। 358 आवेदन प्रक्रियाधीन है।

सबसे अधिक आवेदन 331 तहसील महासमुंद से संबंधित थे। जिसमें से 312 आवेदनों का निराकरण तहसील कार्यालय द्वारा किया जा चुका है। इसी प्रकार जिला पंचायत महासमुंद के प्राप्त 274 आवेदनों में से 262 निराकृत कर लिए गए।  मुख्यमंत्री चौपाल अंतर्गत प्राप्त 394 आवेदनों में से 358 आवेदन निराकृत किए जा चुके है शेष प्रक्रियाधीन है। जन शिकायत पोस्ट, मेल, वेब से प्राप्त 840 आवेदनों में से 786 आवेदनों का समाधान किया जा चुका है। शेष पर कार्यवाही की जा रही है। वहीं पीएम पोर्टल से प्राप्त 13 आवेदनों पर कार्यवाही प्रचलन में है।

कोरोना काल के चलते कलेक्टर जनदर्शन कई बार बंद और शुरू हुआ। कोरोना की धीमी रफ्तार के चलते 2 नवम्बर 2021 से पुनः शुरू हुआ। फिर कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर के कारण लोगों के बेहतर स्वास्थ्य सुरक्षा की दृष्टि से 5 जनवरी 2022 के बाद स्थगित कर दिया गया। कलेक्टर जनदर्शन 15 मार्च से पुनः शुरू हुआ जो वर्तमान में चल रहा है। लोगों की समस्या और शिकायतों का समय-सीमा में निराकरण भी हो रहा है। हाल ही के जनदर्शन में हर घर झण्डा कार्यक्रम अंतर्गत आए आवेदकों को कलेक्टर श्री निलेशकुमार क्षीरसागर ने निःशुल्क झण्डा सौंपे और उनसे कहा कि वे आजादी के 75वीं वर्षगांठ के मौके पर 13 से 15 अगस्त तक झण्डे को अपने घरों पर एवं प्रतिष्ठानों पर लगाएं।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *