बिजनेस वूमन चलाएगी अब प्रदेश की सत्ता ! सीएम पद की प्रबल दावेदार है ये महिला

बिजनेस वूमन चलाएगी अब प्रदेश की सत्ता ! सीएम पद की प्रबल दावेदार है ये महिला

27 AUGUST 2022 रांची :  झारखंड में सियासी हलचल थमने का नाम नहीं ले रही है। जहां एक तरफ झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की विधान सभा की सदस्यता रद्द होने का खतरा मंडरा रहा है। तो अब नए सीएम को लेकर भी सियासी गलियारे गरमा गए है। सीएम सोरेन आज अपने पद से इस्तीफा दे सकते है। शनिवार को कभी भी उनकी विधायकी रद्द करने को लेकर नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है। रातभर कल महगठबंधन की मीटिंग चलती रही जो उनकी एकता को दर्शा रही थी। दूसरी तरफ हेमंत सोरेन ने भी साफ कर दिया है कि उन्हें कुर्सी की भूख नहीं है। केवल जन कल्याण के लिए उन्हें ये करना पड़ता है। विधायकी रद्द करने संबंधी नोटिफिकेशन किसी भी समय चुनाव आयोग की तरफ से जारी किया जा सकता है। राज्यपाल रमेश बैस ने CM हेमंत सोरेन की विधायकी रद्द कर दी है। चुनाव आयोग की ओर से भेजी गई अनुशंसा पर मंत्रणा के बाद उन्होंने ये कार्रवाई की है।

ऐसे में अगर चुनाव आयोग उनकी सदस्यता को रद्द करने का फैसला करता है तो उन्हें मुख्यमंत्री की कुर्सी छोड़नी पड़ेगी। हेमंत सोरेन की विधानसभा सदस्यता जाने के बाद प्रदेश का मुख्यमंत्री कौन बनेगा इसको लेकर भी चर्चा तेज हो गई है। सूत्रों की मानें तो हेमंत सोरेन की पत्नी को प्रदेश का मुख्यमंत्री बनाया जा सकता है। झारखंड मुक्ति मोर्चा की चीफ शिबू सोरेन की बहू राजनीति से दूर रहती हैं और वह बहुत ज्यादा मीडिया में भी नहीं आती हैं। वह खुद का एक स्कूल चलाती हैं, महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए भी काम करती हैं। उनका राजनीति में इतना ज्यादा प्रभाव नहीं है। सामाजिक काम में लगाव लोगों के बीच कल्पना बहुत ही कम नजर आती हैं, वह स्कूल चलाने के साथ एक बिजनेस वूमन भी हैं। वह महिला सशक्तिकरण और बच्चों के कार्यक्रमों में अक्सर नजर आती हैं।

हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन को लेकर झारखंड में चर्चा तेज हो गई है कि उन्हें प्रदेश का अगला मुख्यमंत्री बनाया जा सकता है। कल्पना ओडिशा के मयूरभंज से आती हैं, उनका जन्म एक बिजनेसमैन के घर हुआ था। कल्पना की मां गृहणी हैं। कल्पना का जन्म रांची में 1976 में हुआ था और उन्होंने रांची स्थित एक प्राइवेट स्कूल से अपनी शिक्षा पूरी की और यहीं से स्नातक की पढ़ाई पूरी की। 7 फरवरी 2006 में उनकी हेमंत सोरेन से शादी हुई थी और दोनों के दो बच्चे हैं। कल्पना से जुड़े विवाद की बात करें तो झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा नेता रघुबर दास ने आरोप लगाया था कि हेमंत सोरेन अपनी शक्तियों का गलत इस्तेमाल कर रहे हैं। उन्होंने अपनी पत्नी को जमीन आवंटित की, जोकि एक बिजनेस करती हैं। हेमंत सोरेन के पास इंडस्ट्री विभाग है और उन्होंने कल्पना को 11 एकड़ जमीन आवंटित की थी, यह जमीन आदिवासियों के लिए उद्योग लगाने के लिए दी गई थी। इसका खुलासा रघुबर दास ने किया था।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

en_USEnglish