पंजीकृत मतदाताओं के वोटर आईडी कार्ड को आधार संख्या से लिंक करने हेतु कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतदाताओं से की अपील

पंजीकृत मतदाताओं के वोटर आईडी कार्ड को आधार संख्या से लिंक करने हेतु कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतदाताओं से की अपील

जांजगीर-चांपा /भारत निर्वाचन आयोग, नई दिल्ली के निर्देशानुसार मतदाता सूची में प्रविष्टियों को प्रमाणित कर त्रुटिरहित बनाने के लिए पंजीकृत मतदाताओं से संपर्क कर वोटर आईडी कार्ड को आधार से लिंक करने की कार्यवाही का कार्य दिनांक 01.08.2022 से ऑनलाईन (Voter Helpline App. NVSP मतदाताओं के लिए तथा GARUDA – बी.एल.ओ. के लिए) एवं ऑफलाईन (प्रपत्र 6ख) दोनों माध्यम से किया जा रहा है इसका मुख्य उद्देश्य मतदाताओं की पहचान स्थापित करना और एक से अधिक निर्वाचन क्षेत्र में एक ही व्यक्ति के नाम के पंजीकरण अथवा एक से अधिक बार उसी निर्वाचन क्षेत्र में पंजीकरण की पहचान करना है ताकि भविष्य में मतदाताओं को बेहतर चुनावी सेवाएं उपलब्ध कराई जा सकें।
ऑफलाईन माध्यम से वोटर आईडी कार्ड को आधार संख्या से लिंक कराने के लिए मतदाता फार्म – 6ख में आवेदन भरकर अपने बूथ लेवल अधिकारी (बी.एल.ओ.) को दे सकता है। ऑनलाइन प्रक्रिया में वोटर आईडी कार्ड को आधार संख्या से लिंक करने हेतु मतदाता नेशनल वोटर्स सर्विस पोर्टल (nvsp) की आधिकारिक वेबसाइट www.nvsp.in या गूगल प्ले स्टोर से वोटर हेल्पलाईन एप (VHA App) डाऊनलोड कर लिंक कर सकता हैं। VHA के माध्यम से वोटर आईडी कार्ड को आधार से लिंक कराने हेतु मतदाता को सर्वप्रथम VHA App खोलना होगा, तत्पश्चात् वोटर रजिस्ट्रेशन आप्शन में जाकर Electoral Authentication Form ( Form6B) बटन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद मतदाता को उपयोग कर रहे अपने मोबाईल का नंबर डालना होगा, जिसमें एक ओटीपी प्राप्त होगा। ओटीपी डालने के पश्चात् VIA App मतदाता से वोटर आईडी संबंधी जानकारी पूछेगा वोटर आईडी नंबर संबंधी जानकारी न होने पर मतदाता को अपनी व्यक्तिगत जिसमें नाम, पिता/पति / पत्नी का नाम, लिंग, उम्र, राज्य, जिला, विधानसभाक्षेत्र) दर्ज जानकारी ( करना होगा। इसके पश्चात् एक नयी विंडो ओपन होगी, जिसमें मतदाता को अपना आधार नंबर मोबाईल नंबर, आवेदन के स्थान संबंधी जानकारी प्रविष्ट करनी होगी। उक्त सभी जानकारी सबमिट करने के पश्चात् मतदाता का वोटर आईडी कार्ड आधार संख्या से लिंक हो जाएगा।
आधार नंबर न होने की स्थिति में मतदाता वोटर आईडी की प्रमाणिकता के लिए 11 वैकल्पिक दस्तावेजों में से कोई एक दिया जा सकेगा। इनमें MGNREGS जॉब कार्ड, फोटो वाली बैंक पासबुक, श्रम मंत्रालय की स्कीम के अधीन जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, PAN Card, एनपीआर के अधीन आरजीआई द्वारा जारी स्मार्ट कार्ड भारतीय पासपोर्ट, पेंशन दस्तावेज, सरकारी सेवा के पहचान पत्र, सांसदों, विधायकों और विधान परिषद सदस्यों को जारी पहचान पत्र, सामाजिक न्याय मंत्रालय की ओर से जारी यूनिक आइडेंडिटी ID शामिल हैं।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री तारन प्रकाश सिन्हा ने जांजगीर-चाम्पा जिलें के सभी मतदाताओं अपील की है, कि वह अधिक से अधिक संख्या में गूगल प्ले स्टोर से वोटर हेल्पलाईन एप डाऊनलोड कर स्वयं को उसमें पंजीकृत करें तथा अपने एवं अपने परिवार के सदस्यों के आधार नंबर अपडेट करते हुये स्वतंत्र, निष्पक्ष निर्वाचन में अपना योगदान देवें।

*हेल्पलाईन नंबर जारी*:- वोटर आईडी कार्ड से आधार लिंक किये जाने में कोई समस्या आने पर जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा हेल्पलाईन नंबर जारी किया गया है, जिसमें विधानसभा क्षेत्र 33- अकलतरा के मतदाताओं के लिए श्री उदय श्याम बरिहा मोबाईल नंबर 9131389886 विधानसभा क्षेत्र 34 – जांजगीर चाम्पा के मतदाताओं के लिए श्रीमती भुनेश्वरी यादव मोबाईल नंबर 9424172103, विधानसभा क्षेत्र 35 सक्ती के मतदाताओं के लिए सुश्री स्वाती सवानी मोबाईल नंबर 8263450361, विधानसभा क्षेत्र 36- चन्द्रपुर के मतदाताओं के लिए श्री देवानंद यादव मोबाईल नंबर 7987994274, विधानसभा क्षेत्र 37- जैजैपुर के मतदाताओं के लिए श्री हिरेन्द्र चन्द्रा मोबाईल नंबर 9644778459 एवं विधानसभा क्षेत्र 36 पामगढ़ के मतदाताओं के लिए श्रीमती विजयलक्ष्मी कांत मोबाईल नंबर-8770258496 पर संपर्क किया जा सकता है।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

en_USEnglish